Menu

JULY 22, 2016dqykuq”kkld] b0fo0fo0%

dqykuq”kkld izks0 vkbZ0 vkj0 flíhdh dh lwpukuqlkj dksfpax lapkydksa ,oa vU; izpkjdksa }kjk fo”ofo|ky; dh nhokjksa ij iksLVj fpidkdj ,oa fy[kdj xank djus dk dk;Z dj jgs gSa@fd;s gSa] mUgsa vkxkg fd;k tkrk gS f dos fo”ofo|ky; dh cuh gqbZ pgkjnhokjksa ls vius iksLVj@okyjkbfVax@cSuj vkfn dks rRdky izHkko ls nks fnu ds vUnj gVk ysa rFkk fy[ks gq, LFkku ij iksrkbZ djok nsa] vU;Fkk ohfM;ksxzkQh djkdj muds fo#) fof/kd dk;Zokgh fd;s tkus gsrq ftyk iqfyl iz”kklu dks voxr djkrs gq, dk;Zokgh dh tk;sxhA


 

March 10, 2016

कुलानुशासक, इ0वि0वि0:

समस्त छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि विश्वविद्यालय में परीक्षाएं आरम्भ हो गयी है। परीक्षाएं प्रातः 7:00 बजे से सायं 6:00 बजे तक चलती है। ऐसे में परिसर में होने वाले आन्दोलन परीक्षा में व्यवधान उत्पन्न करते हैं। अतः छात्र-छात्राओं एवं छात्र संगठनों से अपेक्षा है कि अपनी समस्याओं एवं मांगों के निमित्त प्रो0 जटा शंकर, छात्र संरक्षक एवं अध्यक्ष, एडवाइजरी कमेटी छात्रसंघ से सम्पर्क करें।


March 09, 2016

कुलानुशासक, इ0वि0वि0-


February 29, 2016

कुलानुशासक, इ0वि0वि0-

समस्त छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है कि कुलपति कार्यालय पर प्रायः मीटिंग एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्य चलते रहते हैं, जो कि छात्र हित व विश्वविद्यालय हित के लिए आवश्यक व अनिवार्य होते हैं। छसत्र संगठनों व समूहों द्वारा कुलपति कार्यालय पर होने वाले प्रदर्शन इन समस्त कार्यों में बाधा का कारण बनते हैं। अतः छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है अपनी समस्याओं के लिए पहले कुलानुशासक एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण से सम्पर्क करें। इन अधिकारियों से सम्पर्क किये बिना सीधे कुलपति कार्यालय आने वाले छात्र/छात्राओं के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।


February 26, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

आज दिनांक 26.02.2016 को सर सर सुन्दर लाल छात्रावास में कुलानुशासक, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, सुरक्षाधिकारी, जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के सहयोग से 89 नव प्रवेशी छात्रों को कमरे आबंटित कर उन्हें कब्जा दिलाया गया। अब भी छात्रावास में 28 स्थान रिक्त हैं।


February 25, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

आज दिनांक 24.02.2016 को सर जी0 एन0 झा छात्रावास में कुलानुशासक, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, सुरक्षाधिकारी, जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के सहयोग से 24 नव प्रवेशी छात्रों को कमरे आबंटित कर उन्हें कब्जा दिलाया गया। अब भी छात्रावास में 26 स्थान रिक्त हैं।


February 24, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद

दिनाक 23/02/2016 को एम०ए० प्रथम वर्ष की छात्रा सोनम देवी पुत्री श्री पन्ना लाल को कई दिनों से पीछा करने, जबरदस्ती सड़क पर रोककर बाते करने, गाली - गलौज करते हुए थप्पड़ मारने एवं धमकी देने जैसे आरोप में प्रथम दष्टया दोषी पाये जाने एवं घटना की स्वीकारोक्ति पर छात्र अरिमर्दन सिंह पाल पुत्र श्री श्याम लाल पाल (MA16/1845) एम०ए० प्रथम वर्ष, पता - गाँव मुहिउद्दीन्पुर, पोस्ट सराय ममरेज जिला इलाहाबाद को तत्कालिक प्रभाव से विश्वविद्यालय से निष्कासित किया जाता है ।


February 17, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

यह देखा गया है कि वर्तमान सत्र में विश्वविद्यालय में विभिन्न छात्र संगठनों तथा छात्रसंघ पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में परस्पर विरोध के कारण परिसर की कानून व्यवस्था बिगड़ी है, जिससे विश्वविद्यालय का शैक्षणिक माहौल बिगड़ रहा है और परिसर लगातार अशान्त चल रहा है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य विश्वविद्यालय परिसर में उच्च शैक्षणिक वातावरण का निर्माण होना चाहिए। क्योंकि विश्वविद्यालय परिसर में शैक्षणिक वातावरण बनाये रखने में विश्वविद्यालय प्रशासन को जिला/पुलिस प्रशासन के सहयोग से कानून व्यवस्था को बनाये रखने में निरन्तर प्रयास करना पड़ता है और विश्वविद्यालय को असामान्य परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। विश्वविद्यालय की प्रयोगात्मक परीक्षायें प्रारम्भ हो चुकी है तथा मुख्य परीक्षायें सन्निकट है। अतः विश्विद्यालय प्रशासन द्वारा छात्र संगठनों एवं छात्रसंघ द्वारा किसी भी कार्यक्रम को छात्रसंघ भवन व विश्वविद्यालय परिसर में करने की अनुमति न देने का निर्णय किया गया है।


February 06, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-


January 23, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 एन0 के0 शुक्ल की सूचनानुसार समस्त छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है कि विभिन्न विषयों की परीक्षाएं चल रही हैं और वार्षिक परीक्षाएं सन्निकट हैं। अतः परिसर में शैक्षणिक गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालित करने में सहयोग करें। परिसर में प्रवेश करते समय अपना वैध परिचय पत्र अवश्य लायें एवं किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान दिये बिना पठन-पाठन के माहौल को बनाये रखने में सहयोग करें। परिसर का माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वाले तत्वों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।


January 14, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-
  1. कुलानुशासक प्रो0 एन0 के0 शुक्ल के अनुसार ऐसे तत्व जिन्होंने विश्वविद्यालय परिसर की वाह्य तथा आन्तरिक दिवालों पर जगह जगह वाल राइटिंक /होर्डिग तथा अपने प्रचारार्थ पोस्टर इत्यादि चिपकाये हैं उन्हे चेतावनी देते हुये आगाह किया है कि वे 24 घण्टे के अन्दर वाल राइटिंग मिटा दें और पोस्टर /होर्डिग इत्यादि हटा लें । अन्यथा उनके विरूद्ध विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा वीडियो रिकार्डिंग करवाकर पुलिस कार्रवाई के साथ-साथ कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
  2. विश्वविद्यालय परिसर के बाहर सड़क मार्ग से आने-जाने वाले स्थान एवं पटरियों को घेरकर दुकान, गोमटी इत्यादि लगाने वाले व्यक्तियों को सूचित किया जाता है कि वे किसी अन्य स्थान का चयन कर दुकान, गोमटी लगाये, अन्यथा नगर निगम इलाहाबाद को सूचित करते हुए दुकान इत्यादि हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

January 13, 2016

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-
  1. समस्त छात्रों को सूचित किया जाता है कि परिसर में प्रवेश करते समय अपने पास वैध परिचय पत्र/मूलफीस रसीद अवश्य रखे। परिचय पत्र एवं फीस रसीद न होने पर परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा। ऐसे अवांछनीय एवं बाहरी व्यक्तियों को आगाह किया जाता है कि वे परिसर में कदापि प्रवेश न करें, यदि निरीक्षण के दौरान पकड़े गये तो तुरन्त पुलिस को सुपुर्द कर उनके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
  2. छात्रावास में निवासरत ऐसे अवैध अन्तःवासियों एवं बाहरी व्यक्तियों को आगाह किया जाता है कि वे यथाशीघ्र कब्जा किये हुए कमरों को खाली कर दें, अन्यथा जिला प्रशासन के सहयोग से औचक निरीक्षण के दौरान पकड़े जाने पर पुलिस द्वारा विधिक कार्यवाही सुनिश्चित करा दी जायेगी।

November 24, 2015

 कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद

कुलानुशासक डा0 एन0के0 षुक्ल की सूचनानुसार विष्वविद्यालय के समस्त छात्रों को अवगत कराने हेतु यह सूचित किया जाता है कि विष्वविद्यालय का प्राक्टोरियल बोर्ड विष्वविद्यालय परिसर में अनुषासन एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए निश्पक्ष रूप से प्रतिबद्ध है तथा आप सभी को आष्वस्त कराया जाता है कि परिसर में पठन-पाठन एवं षोध कार्य सुचारू रूप से चलता रहेगा। आप सभी से अनुरोध है कि किसी भी अफवाह व अनाधिकृत सूचना पर ध्यान दिये बिना परिसर में यथोचित वातावरण बनाये रखने में अपना सहयोग दें। किसी भी प्रकार की अवांछनीय घटना एवं सूचना की जानकारी होने पर प्राक्टर कार्यालय को यथाषीघ्र अवगत कराये। समस्त छात्र-छात्राओं से अनुरोध है कि वे इलाहाबाद विष्वविद्यालय के कुलानुषासक द्वारा निर्गत परिचय पत्र अपने साथ रखें एवं कुलानुषासक मंडल द्वारा मांगने पर अपना परिचय पत्र प्रस्तुत करें। ऐसे छात्रों को आगाह किया जाता है कि विष्वविद्यालय से सम्बन्धित किसी भी अधिकारी के बारे में सूचनायें सोषल मीडिया या प्रिंट मीडिया में न दें। परिसर का माहौल खराब करने वालों के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज का कर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी साथ ही साथ मीडिया से भी अनुरोध है कि विष्वविद्यालय के षैक्षणिक माहौल को सुचारू बनाये रखने में रचनात्मक सहयोग प्रदान करें।


November 23, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद

कुलानुशासक डा0 एन0के0 षुक्ल की सूचनानुसार विष्वविद्यालय के समस्त छात्रों को अवगत कराने हेतु यह सूचित किया जाता है कि विष्वविद्यालय का प्राक्टोरियल बोर्ड विष्वविद्यालय परिसर में अनुषासन एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए निश्पक्ष रूप से प्रतिबद्ध है तथा आप सभी को आष्वस्त कराया जाता है कि परिसर में पठन-पाठन एवं षोध कार्य सुचारू रूप से चलता रहेगा। आप सभी से अनुरोध है कि किसी भी अफवाह व अनाधिकृत सूचना पर ध्यान दिये बिना परिसर में यथोचित वातावरण बनाये रखने में अपना सहयोग दें। किसी भी प्रकार की अवांछनीय घटना एवं सूचना की जानकारी होने पर प्राक्टर कार्यालय को यथाषीघ्र अवगत कराये। समस्त छात्र-छात्राओं से अनुरोध है कि वे इलाहाबाद विष्वविद्यालय के कुलानुषासक द्वारा निर्गत परिचय पत्र अपने साथ रखें एवं कुलानुषासक मंडल द्वारा मांगने पर अपना परिचय पत्र प्रस्तुत करें। मीडिया से भी अनुरोध है कि विष्वविद्यालय के षैक्षणिक माहौल को सुचारू बनाये रखने में रचनात्मक सहयोग प्रदान करें।


November 09, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

समस्त छात्रों को सूचित किया जाता है कि कल दिनांक 10.11.2015 को प्रातः 10:30 बजे महामहिम राज्यपाल श्री राम नाइक जी एफ0सी0आई0 बिल्डिंग का उद्घाटन के उपलक्ष्य में सीनेट हाल में होने वाले समारोह को सम्बोधित करेंगे तत्पश्चात एफ0सी0आई0 बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। महामहिम के स्वागत समारोह में सभी छात्रों की उपस्थिति अपेक्षित है। छात्र अपने वैध परिचय पत्र के साथ सीनेट हाल के उत्तरी गेट से प्रवेश करेंगे।


October 09, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक, डा0 एन0 के0 शुक्ला की सूचनानुसार समस्त छात्रों को सूचित किया जाता है कि परिसर में प्रवेश करते समय अपने पास वैध परिचय पत्र/मूल फीस रसीद अवश्य रखें। परिचय पत्र एवं फीस रसीद न होने पर परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा। ऐसे अवांछनीय एवं बाहरी ब्यक्तियों को आगाह किया जाता है कि वे परिसर में प्रवेश न करें, यदि निरीक्षण के दौरान पकड़े गये तो तुरन्त पुलिस को सुपुर्द कर उनके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। साथ ही साथ जिन छात्रों ने अभी तक अपना परिचय पत्र नवीनीकरण /नहीं बनवाया है, वे मूल फीस रसीद एवं उसकी छायाप्रति एवं दो कलर फोटोग्राफ तथा पुराने परिचय पत्र के साथ कुलानुशासक कार्यालय में प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह 2:00 बजे तक उपस्थित होकर अवश्य बनवा लें।


September 23, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

सत्र 2015-16 के समस्त कक्षाओं में प्रवेश पाये हुए छात्रों को सूचित किया जाता है कि अपने परिचय पत्र दिनांक 24.09.2015 तक अवश्य बनवा लें। ध्यान रहे यह अन्तिम तिथि है, इसके बाद परिचय पत्र निर्माण कार्य छात्र संघ चुनाव 2015 तक स्थगित रहेगा। प्रथम वर्ष में प्रवेश प्राप्त छात्र परिचय पत्र हेतु अपने साथ फीस रसीद की मूल प्रति एवं उसकी छायाप्रति, 2 रंगीन फोटोग्राफ के साथ और द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ एवं पंचम वर्ष के छात्र अपने साथ फीस रसीद की मूल प्रति, उसकी छायाप्रति एवं पुराना परिचय पत्र के साथ प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह् 2:30 बजे तक उपस्थित होकर अवश्व वनवा लें।


September 12, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

सत्र 2015-16 के समस्त कक्षाओं में प्रवेश पाये हुए छात्रों को सूचित किया जाता है कि अपने परिचय पत्र दिनांक 14.09.2015 तक अवश्य बनवा लें। ध्यान रहे यह अन्तिम तिथि है, इसके बाद परिचय पत्र निर्माण कार्य स्थगित रहेगा। प्रथम वर्ष में प्रवेश प्राप्त छात्र परिचय पत्र हेतु अपने साथ फीस रसीद की मूल प्रति एवं उसकी छायाप्रति, 2 रंगीन फोटोग्राफ के साथ और द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ एवं पंचम वर्ष के छात्र अपने साथ फीस रसीद की मूल प्रति, उसकी छायाप्रति एवं पुराना परिचय पत्र के साथ प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह् 2:30 बजे तक उपस्थित होकर अवश्व वनवा लें।


September 11, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह सूचित किया है कि परिसर में शेरगुल और नारेबाजी करने से चलती हुई कक्षाएं बाधित होती हैं। कक्षाएं बाधित करना एक भारी अपराध है किसी भी व्यक्ति या समूह को विश्वविद्यालय अशान्त करने का अधिकार नहीं है। अतः छात्रों के हमशक्ल में इधर-उधर घूमते हुए इस प्रकार के अवांछनीय तत्वों के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। सादी वर्दी में पुलिस ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने हेतु परिसर में गश्त करती रहती है। छात्रों को जब तक परिचय पत्र न प्राप्त हो सके, तब तक अपनी फीस की रसीद अपने साथ अवश्य रखें।


September 08, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह सूचित किया है कि सत्र 2015-16 में प्रवेश पाये हुए समस्त कक्षाओं के जिन छात्रों ने अपने परिचय पत्र का नवीनीकरण नहीं कराया है वे अपने परिचय पत्र के नवीनीकरण हेतु मूल फीस रसीद एवं उसकी छायाप्रति तथा पूर्व में निर्गत परिचय पत्र के साथ कुलानुशासक कार्यालय में प्रत्येक कार्य दिवस पर प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह 2:00 बजे तक उपस्थित होकर अवश्य करा लें।


August 31, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह सूचित किया है कि विश्वविद्यालय के स्नातक कक्षाओं के द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र तथा परास्नातक कक्षाओं के द्वितीय वर्ष एवं शोध छात्र , जिन्होंने अभी तक अपने परिचय पत्र का नवीनीकरण नहीं कराया है वे अपने परिचय पत्र के नवीनीकरण हेतु मूलफीस रसीद एवं उसकी छायाप्रति तथा पूर्व में निर्गत परिचय पत्र के साथ कुलानुशासक कार्यालय में प्रत्येक कार्य दिवस पर प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह 2:00 बजे तक उपस्थित होकर अवश्य करा लें।


August 17, 2015

कुलानुशासक, इ0 वि0 वि0-

सभी छात्र/छात्राओं को सख्त निर्देश दिया जाता है कि जो छात्र साइकिल/स्क्रूटर से विश्वविद्यालय परिसर आते हैं अपना वाहन इधर-उधर खड़े कर देते हैं। वे अपना वाहन निर्धारित स्टैण्ड पर ही खड़ा करें। निर्धारित स्टैण्ड पर अपने वाहन न खड़े करने की स्थिति में उनके वाहन चोरी हो जाते हैं अथवा खो जाते हैं तो उनकी स्वंय की जिम्मेदारी होगी। विश्वविद्यालय परिसर के निर्धारित स्टैण्ड पर वाहन रखने हेतु टोकन निर्गत का कार्य प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 11:00 बजे अपरान्ह से 2:00 बजे तक कुलानुशासक कार्यालय से सम्पादित किया जाता है और टोकन निर्गत कराने के बाद निर्धारित स्टैण्ड पर ही रखें।


July 27, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

विश्वविद्यालय का सत्र 2015-16 प्रारम्भ हो जाने के साथ-साथ परिसर में छात्रों का आवागमन प्रारम्भ है। कुलानुशासक मंडल के सदस्य गण एवं सादी वर्दी में पुलिस के जवान समस्त संकायों में औचक निरीक्षण कर रहे हैं। ऐसे अवांछनीय एवं बाहरी व्यक्तियों को आगाह किया जाता है कि वे परिसर में प्रवेश न करें यदि निरीक्षण के दौरान पकड़े गये तो तुरन्त पुलिस को सुपुर्द कर उनके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।


July 21, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

स्नातक कक्षाओं (बी0ए0, बी0एस0-सी0 एवं बी0 काम0) सत्र 2015-16 के प्रथम वर्ष के छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है कि जिन्होंने प्रवेश भवन, चैथम लाइन्स में परिचय पत्र आवेदन फार्म भरकर जमा नहीं किया है वे मूल फीस रसीद एवं दो रंगीन फोटोग्राफ के साथ कुलानुशासक कार्यालय में उपस्थित होकर यथाशीघ्र परिचय पत्र आवेदन फार्म जमा कर दें।


March 03, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

परसिर की अनुशासन व्यवस्था के दृष्टिकोण से दिनांक 04 एवं 05 मार्च, 2015 को शिक्षण कार्य स्थगित करना समीचीन होगा एवं विश्वविद्यालय के कार्यालयीय कार्य एवं परीक्षायें पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार होगी।


February 28, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु दिनांक 28.02.2015 को विलियम हालैण्ड हाल छात्रावास में समय मध्यान्ह् 12:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष प्राप्त करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 26, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय की सूचनानुसार 10 मार्च, 2015 से प्रारम्भ होने वाली वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले समस्त परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि परीक्षा के समय उनको वैध परिचय पत्र तथा प्रवेश पत्र साथ लाना आवश्यक होगा। ऐसे छात्र जिनके परिचय पत्र खो गये हो, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा भूतपूर्व परीक्षार्थी (Ex Student) के छात्रों के परिचय पत्र का नवीनीकरण न हुआ हो तो वे प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह 2:30 बजे तक कुलानुशासक कार्यालय से सम्पर्क करके अपने परिचय पत्र का नवीनीकरण अवश्य करवा लें। परीक्षा के समय वैध परिचय पत्र और प्रवेश पत्र के बिना उनका परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा।


February 24, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय की सूचनानुसार 10 मार्च, 2015 से प्रारम्भ होने वाली वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले समस्त परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि परीक्षा के समय उनको वैध परिचय पत्र तथा प्रवेश पत्र साथ लाना आवश्यक होगा। यदि उनके परिचय पत्र का नवीनीकरण नहीं हुआ है तो वे प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह 2:30 बजे तक कुलानुशासक कार्यालय से सम्पर्क करके अपने परिचय पत्र का नवीनीकरण अवश्य करवा लें। परीक्षा के समय वैध परिचय पत्र और प्रवेश पत्र के बिना उनका परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा।


February 12, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु दिनांक 13.02.2015 को हिन्दू छात्रावास तथा दिनांक 14.02.2015 को महिला छात्रावास परिसर में समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 11, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्राओं के लिए बस सेवा की शुरूआत की गई है। आवेदन पत्र छात्रसंघ भवन और डी0एस0डबलू कार्यालय में लिया जायेगा।

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि दिनांक 11.02.2015 को छात्रावास खाली कराने की कार्यवाही अपरिहार्य कारणवश स्थगित कर दी गयी है। उक्त कार्यवाही दिनांक 12.02.2015 को के0पी0यू0सी0 छात्रावास तथा दिनांक 13.02.2015 को हिन्दू छात्रावास में समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 07, 2015

कुुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु दिनांक 10.02.2015 को  डायमण्ड जबली छात्रावास तथा दिनांक 11.02.2015 को के0पी0यू0सी0 छात्रावास में समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 07, 2015

कुुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु दिनांक दिनांक 09.02.2015 को 1. सर पी0सी0बी0 छात्रावास 2. डा0 एस0 राधाकृष्णन छात्रावास  तथा दिनांक 10.02.2015 को डायमण्ड जबली छात्रावास में समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 06, 2015

कुुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु दिनांक 07.02.2015 को 1. शताब्दी ब्वायज छात्रावास 2. पंत छात्रावास तथा दिनांक 09.02.2015 को 1. सर पी0सी0बी0 छात्रावास 2. डा0 एस0 राधाकृष्णन छात्रावास में समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 05, 2015

कुुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु दिनांक 06.02.2015 को डा0 तारा चन्द छात्रावास तथा दिनांक 07.02.2015 को 1. शताब्दी ब्वायज छात्रावास 2. पंत छात्रावास में समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 04, 2015

कुुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु दिनांक 05.02.2015 को सर सुन्दर लाल एवं एस0 डी जैन छात्रावास तथा दिनांक 06.02.2015 को डा0 तारा चन्द छात्रावास में समय प्रातः 11:00 बजे से कार्यवाही प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्वयं उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


February 02, 2015

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय ने सूचित किया है कि अवैध रूप से रहने वाले व्यक्तियों से कमरों को खाली कराये जाने हेतु सर सुन्दर लाल एवं एस0 डी जैन छात्रावास में कार्यवाही दिनांक 05.02.2015 समय प्रातः 11 बजे से प्रारम्भ की जायेगी। अवैध रूप से रहने वाले बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। कार्यवाही के समय छात्र विश्वविद्यालय की मूल फीस रसीद, वैध परिचय-पत्र तथा छात्रावास की वर्तमान सत्र की फीस रसीद अपने पास अवश्य रखें। साथ ही साथ जिन नवागन्तुक छात्रों को कक्ष आवंटित किये गये हैं और उन्होंने छात्रावास की फीस जमा कर दी है वे स्यम उक्त तिथि पर कक्ष में कब्जा ग्रहण करने हेतु मूल फीस रसीद, परिचय-पत्र एवं छात्रावास आवंटन प्रमाण-पत्र के साथ उपस्थित रहें।


November 7, 2014

कुुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

छात्रसंघ चुनाव 2014 होने की तिथि की घोषणा हो चुकी है इस परिप्रेक्ष्य में कुलानुशासक महोदय ने ऐसे नियमित छात्र जिन्होंने अभी तक अपना परिचय पत्र नहीं बनवाया है, उन्हें सूचित किया है कि वे दिनांक 08.11.2014 तक प्रातः 10:30 बजे से 2:00 बजे के मध्य उपस्थित होकर बनवा लें। प्रथम वर्ष में नव प्रवेश प्राप्त छात्र/छात्रायें परिचय पत्र हेतु अपने साथ फीस की मूल रसीद एवं उसकी छायाप्रति, 2 रंगीन फोटोग्राफ के साथ तथा द्वितीय, तृतीय वर्ष के छात्र एवं विधि पंचवर्षीय (द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ एवं पंचम वर्ष) कक्षा के छात्र अपने साथ फीस की मूल रसीद, उसकी छायाप्रति एवं पुराना परिचय पत्र अवश्य लेकर आयें। उक्त तिथि के पश्चात परिचय पत्र का निर्माण कार्य छात्रसंघ चुनाव सम्पन्न होने के बाद ही सम्भव होगा।


October 16, 2014

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

समस्त वैध छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है कि वे अपने परिचय पत्र संख्या का आवंटन दिनांक 20 अक्टूबर, 2014 तक प्रत्येक कार्यदिवस में प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह् 2:00 बजे तक अवश्य करा लें। तत्पश्चात परिचय पत्र का निर्माण कार्य छात्रसंघ चुनाव सम्पन्न होने के बाद ही सम्भव होगा।


September 20, 2014

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

समस्त वैध छात्र/छात्राओं को सूचित किया जाता है कि वे अपने परिचय पत्र संख्या का आवंटन दिनांक 23 सितम्बर, 2014 तक अवश्य करा लें। परिचय पत्र संख्या का आवंटन कराने हेतु मूल फीस रसीद एवं उसकी छायाप्रति तथा दो रंगीन फोटोग्राफ के साथ प्रातः 10:30 बजे से अपरान्ह 2:00 बजे तक कुलानुशासक कार्यालय में उपस्थित हों। जिन छात्रों के परिचय पत्र संख्या का आवंटन नहीं होगा उन छात्रों का नाम वोटर लिस्ट में समाहित नहीं होगा।


September 3, 2014

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

विश्वविद्यालय के कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं विधि संकाय के कैम्पस में कुलानुशासक मण्डल एवं पुलिस के सहयोग से अवाॅंछनीय बाहरी तत्वों की निगरानी हेतु प्रतिदिन सघन जाॅच अभियान चलाया जा रहा है। यदि कोई बाहरी ब्यक्ति विश्वविद्यालय परिसर में अनावश्यक रूप से इधर-उधर घूमता पाया गया, तो उसके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।नव प्रवेश प्राप्त किये हुए छात्रों को सूचित किया जाता है कि वे अपने परिचय पत्र हेतु कुलानुशासक कार्यालय से परिचय पत्र संख्या का आवंटन फीस रसीद पर अवश्य करवा लें और जब तक परिचय पत्र न मिले अपनी फीस रसीद अपने साथ अवश्य रखें। अन्यथा उन्हें असुविधा होगी।

कुलानुशासक प्रो0 आर0 के0 उपाध्याय के अनुसार ऐसे तत्व जिन्होंने विश्वविद्यालय परिसर की वाह्य तथा आन्तरिक दिवालों पर जगह-जगह वाल राइटिंग/होर्डिग तथा अपने प्रचारार्थ पोस्टर इत्यादि चिपकाये हैं। उन्हें चेतावनी देते हुये आगाह किया है कि वे 24 घण्टे के अन्दर वाल राइटिंग मिटा दें और पोस्टर/होर्डिग इत्यादि हटा लें, अन्यथा औचक निरीक्षण और वीडियोग्राफी रिर्कािडंग में यदि कोई दोषी पाया गया तो उसके विरूद्ध लिंगदोह समिति के प्रावधानों के अन्तर्गत सख्त पुलिस कार्यवाही की जायेगी।


August 27, 2014

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

विश्वविद्यालय के उन छात्रों/छात्र संगठनों को आदेशित किया जाता है कि उनके द्वारा विश्वविद्यालय की दीवालों एवं सूचनापटों पर तथा परिसर के अनेक स्थलों पर अपने प्रचारार्थ पोस्टर/वालराइटिंग /होर्डिंग/बैनर लगाये गये हैं, उन्हें तत्कालिक प्रभाव से हटा लें, अन्यथा शीघ्र विडियोग्राफी कराकर उनके विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।


August 19, 2014

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

विश्वविद्यालय में एण्टी रैगिंग कमेटी का संकायानुसार गठन कर दिया गया है। एन्टी रैगिंग कमेटी के सदस्यों के नाम एवं उनके मोबाइल नम्बर निम्नलिखित हैं:-

विज्ञान संकाय

दूरभाष नम्बर

कला संकाय

दूरभाष नम्बर

1

डा0 एन0 के0 शुक्ला

9415214363

1

डा0 हर्ष कुमार

9415217778

2

डा0 एन0 बी0 सिंह

9450601395

2

डा0 राम सेवक दुबे

9415234851

3

डा0 शिवमोहन प्रसाद

9450609911

3

डा0 सुधाकर त्रिपाठी

7379753885

4

डा0 के0 एन0 उत्तम

9839053071

4

डा0 कार्तिकेय मिश्रा

9451768198

5

डा0 देविन्दर कौर

8853885765

5

डा0 आशीष सक्सेना

9559931313

वाणिज्य/विधि संकाय

दूरभाष नम्बर

6

डा0 ऋषिकान्त पाण्डेय

9838925683

1

प्रो0 धनंजय यादव

9455688331

7

डा0 अश्वजीत चैधरी

9839676614

2

डा0 रोशन लाल

9455169014

8

डा0 प्रदीप शर्मा

8127127401

3

डा0 ए0 के0 मालवीय

9450630882

9

प्रो0 शबनम हामिद

9839055704

4

डा0 आर0 के0 सिंह

9415214657

10

डा0 मधु गौतम

9452109419

5

डा0 कमलेश पालीवाल

9450957938

महिला कालेज परिसर

दूरभाष नम्बर

     

1

प्रो0 शबनम हामिद

9839055704

     

2

डा0 मधु गौतम

9452109419

 


May 13, 2014

कुलानुशासक/अधिष्ठाता, छात्र कल्याण, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबादः-

सुमन्त कृष्ण सिंह पुत्र श्री कृष्ण कुमार सिंह (FBL11/103) विधि पंचवर्षीय कोर्स, नीयर पवाधा कालोनी, गयीबिघता अमानगंज, मीरजापुर, उत्तर प्रदेश एवं सीबू कुमार पुत्र श्री रमाकान्त शाह (FBL12/129) विधि पंचवर्षीय कोर्स तृतीय वर्ष, उदन्त काय के बंग्रा, गोपालगंज, बिहार, c/o अधीक्षक- शाताब्दी ब्वायज छात्रावास इ0वि0वि0 को दिनांक अप्रैल 29, 2014 को अपने अन्य साथियों के साथ शताब्दी छात्रावास के कक्ष संख्या 47 में आग लगाकर छात्रावास की सम्पत्ति को हानि पहुँचाने तथा कक्ष संख्या 41 में रहने वाले अन्तःवासी छात्र का सामान बाहर निकालकर आग लगाने जैसे गम्भीर आरोप में तात्कालिक प्रभाव से जाॅच पूरी होने की अवधि तक विश्वविद्यालय से निलम्बित किया जाता है।


May 1, 2014

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

  1. ज्ञानेन्द्र सिंह पुत्र श्री बेचन सिंह (FBL12/10) विधि तृतीय वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)
  2. मृत्युन्जय कुमार पुत्र श्री बैद्यनाथ चैधरी (FBL12/35) विधि तृतीय वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)
  3. योगेन्द्र सिंह पुत्र श्री सरेन्द्र प्रताप सिंह (FBL11/137) विधि चतुर्थ वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)
  4. चन्दन कुमार सिंह पुत्र श्री पारस नाथ सिंह ¼ML14/56½ एल0एल0एम0 प्रथम वर्ष
  5. शुभेन्द्र मिश्रा पुत्र श्री लक्ष्मी कान्त मिश्रा ¼FBL11/106½ विधि चतुर्थ वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)
  6. प्रशान्त रंजन पुत्र श्री राम कृष्ण द्विवेदी ¼FBL10/87½ विधि पंचम वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)
  7. विभव मिश्रा पुत्र श्री सुरेन्द्र प्रसाद मिश्रा ¼FBL11/79½ विधि चतुर्थ वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)
  8. अथर्व दीक्षित पुत्र श्री राजीव दीक्षित ¼FBL11/102½ विधि चतुर्थ वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)
  9. अमित प्रताप सिंह पुत्र श्री महेन्द्र प्रातपसिंह ¼FBL11/08½ विधि चतुर्थ वर्ष (पंचवर्षीय पाठ्यक्रम)

दिनांक 20एवं 29 अप्रैल, 2014 को शताब्दी ब्वायज छात्रावास में घटित गम्भीर घटना में उपरोक्त छात्रों की संलिप्त होने के आरोप में तत्कालिक प्रभाव से विश्वविद्यालय से निलम्बित किया जाता है।


March 10, 2014

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

समस्त परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि यदि उनके परिचय पत्र का नवीनीकरण नहीं हुआ है तो वे तुरन्त कुलानुशासक कार्यालय से सम्पर्क करके परिचय पत्र का नवीनीकरण अवश्व करवा लें, क्योकि परीक्षायें प्रारम्भ हो चुकी हैं और परीक्षा के समय वैध परिचय पत्र और प्रवेश पत्र के बिना उनका परिसर में प्रवेश वर्जित रहेगा। वैध परिचय पत्र और प्रवेश के अतिरिक्त कोई भी पाठ्य सामग्री तथा मोबाइल फोन इत्यादि लाना भी निषिद्ध है। यदि उनके द्वारा ऐसा कृत्य किया जाता है तो निश्चित ही उनके विरूद्ध नकल अध्यादेश की धाराओं के तहत सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी।


February 28th 2014

कुलानुशसक, इ0वि0वि0:-

कुलपति महोदय के दिनांक फरवरी 17, 2014 के आदेशानुसार प्रिया सिंह पुत्री श्री श्याम सुन्दर (बी0एस-सी0 भाग दो) को कुलानुशासक के निर्देश का उल्लघंन कर विभागाध्यक्षा होम साइंस के कक्ष में अपने पिता एवं अन्य साथियों के साथ जबरन घुसकर कार्यालय में बर्बरतापूर्वक उनके साथ अभद्र व्यवहार करते हुए अपशब्द कहे। उक्त आरोप में दोषी पाये जाने पर आपको तत्कालिक प्रभाव से विश्वविद्यालय से निष्कासित किया जाता है।


December 18th 2013

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

बी0 काम0 द्वितीय वर्ष के छात्र गगन कुमार पुत्र श्री नन्द कुमार यादव (BC13/48) को कुलानुशासक कार्यालय में दिनांक 19.12.2013 को अपरान्ह 3:00 बजे उपस्थित होने के लिए आदेशित किया है।


November 18th 2013

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

सत्र 2013-14 के समस्त स्नातक, परास्नातक, विधि, प्रोफेशनल कोर्सेस एवं शोधरत छात्रों को सूचित किया है कि जिन छात्रो ने अभी तक अपना परिचय पत्र कुलानुशासक कार्यालय से नही बनवाया है, उन्हें सूचित किया जाता है कि वे अपने परिचय पत्र दिनांक 19 नवम्बर 2013 तक अवश्य बनवा लें। घ्यान रहे यह अंतिम तिथि है, इसके बाद चुनाव होने तक परिचय पत्र निर्माण कार्य स्थगित रहेगा। स्नातक, विधि, परास्नातक प्रथम वर्ष में नव प्रवेश प्राप्त छात्र परिचय पत्र हेतु अपने साथ फीस की मूल रसीद एवं उसकी छायाप्रति, 2 रंगीन फोटोग्राफ के साथ और स्नातक, विधि कक्षा के द्वितीय, तृतीय वर्ष के छात्र एवं परास्नातक कक्षा के द्वितीय वर्ष के छात्र अपने साथ फीस की मूल रसीद, उसकी छायाप्रति एवं पुराना परिचय पत्र अवश्य लेकर आयें।

छात्रसंघ चुनाव अधिकारी के आदेशानुसार विश्वविद्यालय परिसर में वीडियोग्राफी का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। सभी प्रत्याशियों को सूचित किया जाता है कि वे अपने पोस्टर/बैनर/होर्डिग हटा लें। इस कार्य के लिए छात्रसंघ भवन परिसर में निर्धारित स्थान पर हस्तनिर्मित हैण्डबिल एवं पोस्टर लगा सकते हैं। लिंगदोह समिति के निर्धारित प्रावधानों के अनुसार प्रत्याशियों द्वारा किसी भी तरह का जुलूस निकालना भी प्रतिबन्धित है। इसलिए सभी प्रत्याशियों को आदेशित किया जाता है वे ऐसा न करें, क्योंकि जूलूस इत्यादि से परिसर के अन्दर चलने वाली कक्षायें भी बाधित होती हैं। इस तरह के किसी भी तरह का जूलूस इत्यादि निकालने पर सम्बन्धित प्रत्याशी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।


November 12th 2013

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

सत्र 2013-14 के समस्त स्नातक, परास्नातक, विधि, प्रोफेशनल कोर्सेस एवं शोधरत छात्रों को सूचित किया है कि वे अपना परिचय पत्र कुलानुशासक कार्यालय से दिनांक 14 नवम्बर 2013 तक अवश्य बनवा लें, क्योकि दिनांक 26 नवम्बर 2013 को छात्रसंघ चुनाव होने के कारण दिनांक 15 नवम्बर से 26 नवम्बर 2013 तक परिचय पत्र निर्माण कार्य स्थगित रहेगा। स्नातक, विधि, परास्नातक प्रथम वर्ष में नव प्रवेश प्राप्त छात्र परिचय पत्र हेतु अपने साथ फीस की मूल रसीद एवं उसकी छायाप्रति, 2 रंगीन फोटोग्राफ के साथ और स्नातक, विधि कक्षा के द्वितीय, तृतीय वर्ष के छात्र एवं परास्नातक कक्षा के द्वितीय वर्ष के छात्र अपने साथ फीस की मूल रसीद, उसकी छायाप्रति एवं पुराना परिचय पत्र अवश्य लेकर आयें।

छात्रसंघ यूनियन चुनाव 2013: चुनाव के समस्त प्रत्याशियों/विद्यार्थियों को पोस्टर/ बैनर /होर्डिग हटाने हेतु अंतिम चेतावनी दी जाती है कि वे अपने पोस्टर/बैनर/होर्डिग हटा लें। दिनांक 17.11..2013 को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा वीडियोग्राफी करायी जायेगी, यदि किसी प्रत्याशी केे पोस्टर/बैनर/होर्डिग इत्यादि पाये जायेंगे तो लिंगदोह कमेटी के संस्तुतियों के अनुसार ऐसे प्रत्याशियों का नामांकन रद्द कर दिया जायेगा।

The Students Leader/students are here by inform that in pursuance of the Lingdoh Committee recommendation Videography of Banners/Posters/Hording etc. Will be carried out by the University authority on 17th November, 2013. All concern are here by warn that nomination of guilty candidates shall be cancelled.


October 26th 2013

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

छात्रसंघ चुनाव 2013 होने की तिथि की घोषणा हो चुकी है इस परिप्रेक्ष्य में कुलानुशासक महोदय ने ऐसे नियमित छात्र जिन्होंने अभी तक अपना परिचय पत्र नहीं बनवाया है, उनको सूचित किया है कि वे दिनांक 31.10.2013 तक अपना परिचय पत्र कुलानुशासक कार्यालय में अपनी मूल फीस रसीद एवं 2 रंगीन फोटोग्राफ के साथ उपस्थित होकर बनवा लें। अन्यथा उक्त तिथि के पश्चात कुलानुशासक कार्यालय से परिचय पत्र निर्माण कार्य छात्रसंघ चुनाव सम्पन्न होने तक स्थगित रहेगा।

दिनांक 25.10.2013 को चुनाव अधिकारी द्वारा कुलानुशासक को दी गई लिखित सूचना के अनुसार विश्वविद्यालय के उन छात्र नेताओं/छात्र संगठनों को आदेशित किया जाता है कि जिन्होंने विश्वविद्यालय की दीवालों एवं सूचनापटों पर तथा शहर के अनेक सार्वजनिक स्थलों पर अपने प्रचारार्थ पोस्टर/वालराइटिंग/होर्डिग /बैनर लगाये गये हैं, उन्हें तत्कालिक प्रभाव से हटा लें, अन्यथा दिनांक 28.10.2013 को अपरान्ह 3:00 बजे से वीडियोग्राफी करायी जायेगी, जिसमें यदि किसी भी छात्रनेता/छात्र संगठनों के पोस्टर/वालराइटिंग/होर्डिग /बैनर इत्यादि पाये जायेंगे तो उनके विरूद्ध लिंगदोह कमेटी के प्रावधानों के अन्तर्गत कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।


October 25th 2013

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

  • छात्रसंघ चुनावव 2013 होने की तिथि की घोषणा हो चुकी है इस परिप्रेक्ष्य में कुलानुशासक महोदय ने ऐसे नियमित छात्र जिन्होंने अभी तक अपना परिचय पत्र नहीं बनवाया है, उनको सूचित किया है कि वे यथाशीघ्र अपना परिचय पत्र कुलानुशासक कार्यालय में अपनी मूल फीस रसीद एवं 2 रंगीन फोटोग्राफ के साथ उपस्थित होकर बनवा लें। क्योकि एक निर्धारित तिथि के बाद परिचय पत्र निर्माण कार्य स्थगित कर दिया जायेगा।
  • कुलानुशासक की सूचनानुसार विश्वविद्यालय के उन छात्र नेताओं/छात्र संगठनों को आदेशित किया जाता है कि उनके द्वारा विश्वविद्यालय की दीवालों एवं सूचनापटों पर तथा शहर के अनेक सार्वजनिक स्थलों पर अपने प्रचारार्थ पोस्टर/वालराइटिंग/होर्डिग /बैनर लगाये गये हैं, उन्हें तत्कालिक प्रभाव से हटा लें, अन्यथा उनके विरूद्ध लिंगदोह कमेटी के प्रावधानों के अन्तर्गत कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

October 20th 2013

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

विश्वविद्यालय के ऐसे नियमित छात्र जिन्होंने अभी तक अपना परिचय पत्र नहीं बनवाया है वे दिनांक 22.10.2013 तक अपने परिचय पत्र संख्या का आवंटन अवश्य करा लें। परिचय पत्र संख्या के आवंटन हेतु अपनी मूल फीस रसीद एवं उसकी फोटोकापी तथा दो रंगीन फोटोग्राफ लाना आवश्यक है, जिससे उनके परिचय पत्र का शीघ्र वितरण किया जा सके।


October 18th 2013

कुलानुशासक, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद-

निलम्बन सूचना

प्रिया सिंह पुत्री श्री श्याम सुन्दर (BS13/836) होम सांइस द्वितीय वर्ष, 205/25K/IM कसारी मसारी चकिया, जिला-इलाहाबाद दिनांक 03.10.2013 को विभागाध्यक्ष (होम सांइस) के साथ अभद्र व्यवहार करने के कारण कुलानुशासक ने आप को ‘‘कारणा बताओं नोटिस‘‘ दी थी, जिसका समयावधि में आपने न कोई उत्तर दिया और न स्वयं कुलानुशासक कार्यालय में उपस्थित हुई। अस्तु उक्त गम्भीर आरोप में आपको तात्कालिक प्रभाव से उक्त प्रकरण की जाँच होने तक निलम्बित किया जाता है।

विश्वविद्यालय के ऐसे नियमित छात्र जिन्होंने अभी तक अपना परिचय पत्र नहीं बनवाया है वे दिनांक 22.10.2013 तक अपने परिचय पत्र संख्या का आवंटन अवश्य करा लें। परिचय पत्र संख्या के आवंटन हेतु अपनी मूल फीस रसीद एवं उसकी फोटोकापी तथा दो रंगीन फोटोग्राफ लाना आवश्यक है, जिससे उनके परिचय पत्र का शीघ्र वितरण किया जा सके।


September 20th 2013

dqykuq”kkld] bykgkckn fo”ofo|ky;] bykgkckn&

bykgkckn fo”ofo|ky; ds leLr oS?k fo|kfFkZ;ksa dks lwfpr fd;k tkrk gS fd ifjlj esa os vius lkFk oS/k ifjp;&i= vo”; j[ksaA ftudk ifjp;&i= uohuhdj.k @cuus dh izfdz;k esa gS os vius lkFk ewy ”kqYd jlhn ,oa vU; lEcfU/kr izi= vo”; j[ksa vU;Fkk dqykuq”kkld e.My ds vkSpd fujh{k.k ds le; mudks vukf/kd`r izos”kh ekudj dBksj vuq”kklukRed dk;Zokgh dh tk;sxhA


September 9th 2013

From The Proctor, A. U. -

Keeping in view the recommendations of Lingdoh Committee Video graphy of Poster and Banners shall be done in presence of District Administration on 11/9/2013. Aspirants are advised to remove their posters and Banners failing which as per the provisions of the Lingdoh Committe they may be debarred from contesting the elections.


September 6th 2013

dqqykuq”kkld] bykgkckn fo”ofo|ky;] bykgkckn&

izks0 vkj0 ds0 mik/;k; ds vuqlkj ,sls rRo ftUgksaus fo”ofo|k;y; ifjlj dh okg~; rFkk vkUrfjd fnokyksa ij txg&txg oky jkbfVax@gksfMZx rFkk vius izpkjkFkZ iksLVj bR;kfn fpidk;s gSa] mUgsa psrkouh nsrs gq;s vkxkg fd;k gS fd os 24 ?k.Vs ds vUnj oky jkbfVax feVk nsa vkSj iksLVj@gksfMZx bR;kfn gVk ysaA vU;Fkk muds fo:) fo”ofo|ky; iz”kklu }kjk chfM;ks fjdkfMZax djokdj iqfyl dkjZokbZ ds lkFk&lkFk dBksj vuq”kklukRed dk;Zokgh dh tk;sxhA


August 24th 2013

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के समस्त वैध विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि परिसर में वे अपने साथ वैध परिचय-पत्र अवश्य रखें। जिनका परिचय-पत्र नवीनीकरण/बनने की प्रक्रिया में है वे अपने साथ मूल शुल्क रसीद एवं अन्य सम्बन्धित प्रपत्र अवश्य रखें अन्यथा कुलानुशासक मण्डल के औचक निरीक्षण के समय उनको अनाधिकृत प्रवेशी मानकर कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।


Anti-Ragging Team

AU Committed to Zero Tolerance to Ragging

विश्वविद्यालय में एण्टी रैगिंग कमेटी का संकायानुसार गठन कर दिया गया है। एन्टी रैगिंग कमेटी के सदस्यों के नाम एवं उनके मोबाइल नम्बर निम्नलिखित हैं:-

A. foKku ladk;

nwjHkk’k uEcj

C. dyk ladk;

nwjHkk’k uEcj

1-

Mk0 ,u0 ds0 “kqDyk

9415214363

1-

Mk0 g’kZ dqekj

9415217778

2-

Mk0 ,u0 ch0 flag

9450601395

2-

Mk0 jke lsod nqcs

9415234851

3-

Mk0 f”koeksgu izlkn

9450609911

3-

Mk0 lq/kkdj f=ikBh

7379753885

4-

Mk0 ds0 ,u0 mRre

9839053071

4-

Mk0 dkfrZds; feJk

9451768198

5-

Mk0 nsfoUnj dkSj

8853885765

5-

Mk0 vk”kh’k lDlsuk

9559931313

B. okf.kT;@fof/k ladk;

6-

Mk0 _f’kdkUr ik.Ms;

9838925683

1-

izks0 /kuat; ;kno

9455688331

7-

Mk0 v”othr pkS/kjh

9839676614

2-

Mk0 jks”ku yky

9455169014

8-

Mk0 iznhi “kekZ

8127127401

3-

Mk0 ,0 ds0 ekyoh;

9450630882

9-

izks0 “kcue gkfen

9839055704

4-

Mk0 vkj0 ds0 flag

9415214657

10-

Mk0 e/kq xkSre

9452109419

5-

Mk0 deys”k ikyhoky

9450957938

D. efgyk dkyst ifjlj

 

1-

izks0 “kcue gkfen

9839055704

2-

Mk0 e/kq xkSre

9452109419

Go to top