logo
 
Organiser, Sports Board, AU
2 Months Summer Coaching Camp (Badminton and Squash )will  be started from 15/06/18 to 15/08/18 All the Interested Students and  Teachers want to join they may contact Mr Mohd Sabir Sports Trainer (Racket Game) after 3.00 pm at Squash Court M.C.C Campus Science Faculty University of Allahabad.
Camp Coaching Time - 4.00 pm to 7.00 pm
Camp place - Sports Board Gymnasium Hall M.C.C Campus University of Allahabad.
 
 
नोडल आफिसर, स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप, इ0वि0वि0ः
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने भारत सरकार द्वारा चलायें जा रहे मिशन ’स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप’ का सफल बनाने का संकल्प लिया है और विश्वविद्यालय के छात्रों के समस्त छात्रों के साथ-साथ के संघटक महाविद्यालयों के छात्रों एवं इलाहाबाद विश्वविद्यालय तथा संघटक महाविद्यालयों के एन0एस0एस0 व एन0सी0सी0 की विबिण्न इकाइयों से आह्वान किया है कि दिनांक 15 जून 2018 अन्तिम तिथि तक अधिक से अधिक नामांकन करने का आग्रह किया है तत्पश्चात् छात्रों को बुलाकर ’स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप’ को सफल बनाने की रूपरेखा तय की जायेगी तथा संघटक महाविद्यालय के प्राचार्यो एवं ’स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप’ नोडल आफिसरों से निवेदन किया है कि अन्तिम तक कितने छात्रों के नामांकन हुयें। इसकी सूचना इलाहाबाद विश्वविद्यालय के नोडल आफिसर प्रो0 ए0 आर0 सिद्दीकी को उपालब्ध करायें। इस उत्साहवर्धक बैठक में ’स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप’ इलाहाबाद विश्वविद्यालय के नोडल आफिसर प्रो0 ए0 आर0 सिद्दीकी की अध्यक्षता मे एन0एस0एस0 नोडल आफिसर डा0 मन्जू सिंह, प्लेसमेन्ट आफिसर श्री शाश्वत, एसोशियेट एन0सी0सी0 आफिसर ले0 डा0 नीतु मिश्रा तथा जिला प्रशासन की ओर से आई हुयी जिला इलाहाबाद स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप कीे प्रेरक कु0 एन्जलीना ने इस आह्वान को सफल बनाने की शपथ ली।
 
 
कुलानुशासक एवं आटा अध्यक्ष, इ0वि0वि0:
दिनांक 11.06.2018 को सर्किट हाऊस इलाहाबाद में सायंकाल साढ़े नौ बजे माननीय मंत्री श्री सतपाल सिंह मानव संसाधन विकास मंत्रालय, नई दिल्ली (भारत सरकार) के साथ इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 आर0एल0 हांगलू की लगभग 45 मिनट एकान्त में वार्ता हुई। वार्ता में कुलपति महोदय ने विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के विकास के संदर्भ में अब तक किये गये सभी कार्यों को विस्तार से अवगत कराया। लगभग तीन दषाब्दियों के अवरुद्ध प्राध्यापकों की नियुक्त्यिों एवं पी0जी0 पाठ्यक्रम चलाये जाने सम्बन्धी विशय से अवगत कराया। महाविद्यालयों में सम्पन्न नियुक्ति के पत् अब विश्वविद्यालय में प्राध्यापकों की भर्ती के विशय में चल रही प्रगति पर प्रका डाला। विगत दो वर्शो में कुलपति का विरोध करने वाले, विश्वविद्यालय में अराजकता, तोड़फोड़, आगजनी, मारपीट जैसे आपराधिक कृत्यों में संलग्न, अराजकतत्वों के विशय में अवगत कराते हुए कुलपति जी ने इस प्रकार की गतिविधियों के प्रति दुःख व्यक्त किया। वार्ता में माननीय मंत्री जी ने विश्वविद्यालय में घटित हो रही इस तरह की आपराधिक घटनाओं को ध्यान से सुनते हुए इसे विश्वविद्यालय का दुर्भाग्य बताया। माननीय मंत्री जी ने यह आर्य व्यक्त किया कि इन आपराधिक व्यक्तियों की रोकथाम के लिए जिला एवं पुलिस प्रसन क्यों इनके विरुद्ध कार्यवाही नहीं करता है। उन्होंने कुलपति महोदय को आस्त किया कि इस प्रकार के अराजक तत्वों के द्वारा विश्वविद्यालय में उपद्रव नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस प्रकरण को माननीय मंत्री श्री प्रका जावेड़कर तथा माननीय मुख्यमंत्री (उत्तर प्रदे) को अवगत कराते हुए इस पर अंकु लगाने की प्रभावी माँग करेंगे। इसी क्रम में माननीय मंत्री जी से इलाहाबाद विश्वविद्यालय अध्यापक संघ के अध्यक्ष एवं मुख्य कुलानुशासक प्रो0 रामसेवक दुबे ने प्रो0 विजय कुमार राय (अध्यक्ष, राजनीतषास्त्र विज्ञान विभाग) प्रो0 नरेन्द्र शुक्ल आदि प्राध्यापकों के साथ माननीय मंत्री जी से मुलाकात की और विश्वविद्यालय मंे सक्रिय अराजकतावादी तत्वों के विशय में अवगत कराया। कुलानुशासक ने माननीय मंत्री जी से यह अनुरोध किया जब तक सरकार और प्रशासन इस प्रकार की अराजकतावादी ताकतों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही नहीं करेंगे तब तक विश्वविद्यालय की अनुशासन व्यवस्था, पठन-पाठन और शोध तथा शैक्षणिक गतिविधि के सम्यक रूप से सम्पन्न नहीं हो सकती है। माननीय मंत्री जी ने यह आवासन दिया कि इस विशय में जिला/पुलिस प्रशासन को निर्देष देने हेतु शीघ्र ही मुख्यमंत्री से वार्ता करेंगे। माननीय मंत्री जी का इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से अध्यापक संघ के अध्यक्ष ने  पुश्पगुच्छ देकर स्वागत किया और कुलपति महोदय ने उन्हें अपना एक ग्रन्थ भी भेंट किया।