A- A A+
A
A
logo

 

विभागाध्यक्ष, संगीत एवं प्रदर्शन कला विभाग, इ0वि0वि0ः
विभागाध्यक्ष (संगीत) की सूचनानुसार बी0ए0 प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय (गायन/सितार/तबला) सत्र 2017-18 वार्षिक प्रयोगात्मक परीक्षा दिनांक 27.02.2018 को संगीत विभाग में प्रातः 10 बजे संपन्न होगी।
 
अध्यक्ष, भूगोल विभाग, इ0वि0वि0ः
एम0ए0/म0एस0सी0 सेमेस्टर चतुर्थ सत्र 2017-18 के छात्रों को सूचित किया जाता है कि प्रोजेक्ट वर्क के लिये यथाशीघ्र निम्नलिखित अध्यापकों से सम्पर्क करें। एक अध्यापक के अन्र्तगत अधिकतम 12 छात्रों को प्रोजेक्ट आवंटित करना निर्धारित है। इसे जमा करने की अन्तिम तिथि 15 अप्रैल 2018 है।
 
इंचार्ज, एन0एस0एस0, इ0वि0वि
आज दिनांक 23 फरवरी 2018 को इलाहाबाद विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की पांच  इकाइयों के सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन समारोह धूमधाम से आयोजित किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल हितेश लव और विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम समन्यवक डॉ मंजू सिंह ने शिरकत की। डॉ मंजू सिंह ने समारोह में स्वागत भाषण प्रस्तुत किया तथा राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा समाज में एकता और अखंडता बनाने का संदेश दिया। उन्होंने छात्र एवं छात्राओं को पूरी क्षमता के साथ समाजसेवा में जुटने का आह्वान किया। कर्नल लव ने स्वयंसेवकों को प्रशासनिक स्तर पर हर सम्भव मदद देने का आश्वासन दिया। वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 पीके स्टालिन ने सात दिवसीय विशेष शिविर की आधिकारिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 राहुल पटेल ने सात दिवसीय विशेष शिविर के दौरान किये गए अभिनव प्रयोगों के संदर्भ में बताया। उन्होंने पी.र.ए और आर.आर. जैसी शोध पद्धतियों के माध्यम से सेवा योजना के स्वयंसेवकों की सकारात्मक भूमिका पर प्रकाश डाला। समारोह में शिविर के दौरान आयोजित की गई प्रतियोगिताओं के लिए पुरस्कार वितरण कर्नल लव और डॉ मंजू सिंह के द्वारा किया गया। वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार रोहित कुमार सिंहए द्वितीय पुरस्कार उदय प्रताप सिंह और तृतीय पुरस्कार पूजा जाटव को मिला। निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सौम्या कोए द्वितीय स्थान सन्दीप कुमार यादव और तृतीय स्थान अंशिका सोनकर को मिला। पोस्टर प्रतियोगिता में विभा मौर्य को पहला, अंजली सिंह को दूसरा और रूपाली चौधरी को तीसरा स्थान मिला। एक्सटेम्पोर प्रतियोगिता में उदय प्रताप सिंह विजयी रहे, सचिन पाठक को द्वितीय स्थान और राज कुमार सिंह को तृतीय स्थान मिला। इकाई एक के सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक का पुरस्कार आलोक रंजन यादव को, इकाई दो के लिए पूर्णिमा त्रिपाठी, इकाई तीन के लिए अमित कुमार राय और आलोक रंजन यादव को संयुक्त रूप से, इकाई चार से विपिन कुमार सरोज को और इकाई पाँच के लिए उदय प्रताप सिंह को दिया गया। विशिष्ट स्वयंसेवक का पुरस्कार विकाश कुमार और खुशबू यादव को दिया गया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की परिसर इकाइयों के सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक का पुरस्कार रोहित कुमार सिंह को प्रदान किया गया। कार्यक्रम समन्यवक डॉ मंजू सिंह ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अधीन सभी शिविरों में परिसर इकाईयों द्वारा आयोजित शिविर को "दर्श शिविर" घोषित किया गया। उन्होंने शिविर के दौरान आयोजित अकादमिक, सांस्कृतिक और सर्वेक्षण गतिविधियों की सराहना की। कार्यक्रम अधिकारी डॉ अन्विता रघुवंशी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।